Thursday 21 May 2020

भारतीय नश्ल गायों की विशेषता यह होती है कि उसको आप कोई भी जड़ी - बूटी ( औषधियाँ ) खिलाये तो वह उसको परिष्कृत कर अपने दूध व घी मे उसके गुणों का संवर्धन करके मानव जगत को आशिर्वाद स्वरूप में देती है ।

आज हम बात करते है आयुर्वेद की बडी शक्रतिशाली रसायन अद्भुत चमत्कारिक औषधि की जिसे आयुर्वेद में बिदारीकन्द कहते है इसके कन्द को निकालकर छोटे- छोटे पीस मे काटकर सूखाकर रख लेते और आवश्यकता पड़ने पर कुटपीसकर 60 ग्राम प्रतिदिन खिलाने से गाय का दूध कितना गुणकारी हो जाता है उसका विवरण करते है -

1 - गाय के दूध मे बिदारीकन्द के गुण इसप्रकार आते है कि प्रतिदिन दूध पीने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य ठीक होकर हष्टपुष्ट व उर्जावान , शक्तिमान बनाकर , चुस्तीफुर्ति बढ़ाता है व दौर्बल्य को दूर कर सौन्दर्य को बढ़ाकर शरीर को बलिष्ठ व तन्दुरूस्त बनाता है ।
2 - बिदारीकन्द खाने के बाद गाय के दूध के पीने से पुरूष के लिंग सम्बंधी सभी रोग दूर करता है जैसे - शीघ्रपतन , स्वपनदोष , नपुंसकता , लिंग का टेढ़ापन , लिंग की नसें कमज़ोर होना , लिंग का ढीलापन , लिंग में तनाव न बनना , लिंग मे उत्तेजना न रहना , हस्तमैथुन से नसें कमज़ोर होने जैसी समस्याओं को समूल नष्ट करता है ।
3 - बिदारीकन्द खाने के बाद गाय के दूध पीने से सभी प्रकार के वीर्यविकार शान्त होते है जैसे - वीर्य का पतलापन , वीर्य मे बदबू होना , वीर्य का जल्दी गिर जाना ( जल्दी झड़ जाना ) वीर्य का कम बनना , वीर्य मे शुक्राणु की कमी इन सभी रोगों को दूर करके शरीर को पुष्ट करता है तथा वीर्य को गाढ़ा करता है व शुक्राणु को पुष्ट करता है तथा शुक्राणु अधिक मात्रा में बनाता है ।
4 - बिदारीकन्द खाने के बाद गाय के दूध पीने से स्तम्भन बढ़ता है , मैथुनशक्ति को बढ़ाता है , बलवर्धक , कामोद्दीपक है , तथा एक से बार सम्भोग करने क्षमता निर्माण कर पौरूषशक्ति को बढ़ाता है ।
5 - बिदारीकन्द खिलाने के बाद गाय के दूध पीने से उर्जा का संचार होना , पतले लोगों की कमज़ोरी दूर करके शरीर को बलवान बनाता है , इसके रोज पीने से बुढ़ापा आने से रोकता है , किडनी के रोग ठीक करता है , हर प्रकार के मूत्ररोग दूर करता है , बल्डशुगर कम होने के कारण जो थकान व कमजोरी आती है यह उसे दूर करता है , दिल व मस्तिष्क को पुष्ट करता है , स्मृति ( याददास्त को बढाता है ) दमा , श्वासरोगों को ठीक करता हैं व महिलाओं मे अत्यधिक खून से की बिमारी को रोकता है । 
6 - बिदारीकन्द खाने के बाद गाय का दूध पीने के बाद व्यक्ति बलिष्ठ , सुन्दर , कान्तिमान , उर्जावान , चुस्तिफुर्ति , एक से अधिक स्त्रियों के साथ सुखपुर्वक सम्भोग करने की शक्ति का संचार करता है ।

No comments:

Post a Comment